Friday, January 10, 2020

topics for elocution, extempore, speech and essay in hindi



हिंदी निबंध शीर्षक




गणतंत्र दिवस

स्वतंत्रता दिवस

वाचन दिवस

गांधी जयंती

महिला दिवस

महाराष्ट्र दिवस

दीवाली

होली

रक्षाबंधन

क्रिसमस

ईद

विज्ञान दिवस

मेरी प्रथम रेल यात्रा

भ्रष्टाचार एक समस्या 

जल ही जीवन है

डॉ. ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम

समय का सदुपयोग

दहेज एक अभिशाप

विज्ञान वरदान या अभिशाप

जनसंख्या वृद्धि एक अभिशाप

स्वामी विवेकानंद

मेरी प्रथम विदेश यात्रा

भारतीय प्रधानमंत्री : श्री नरेंद्र मोदी

मेरा प्रिय कवि : तुलसीदास 

आतंकवाद : समस्या और समाधान  

नारी और समाज

समाज का बदलता स्वरूप

तेजी से बदलती मुंबई

मेरे जीवन का लक्ष्य

आधुनिक जीवन की समस्या

राजभाषा हिंदी : दशा और

बाल श्रमिक

मजदूर दिवस

वन रहेंगे – हम रहेंगे

शिक्षा और रोजगार

बढ़ती तकनीक : सुविधा या समस्या

प्राकृतिक आपदा

भारत में बेकारी की समस्या

मेरा प्रिय त्योहार

देशाटन या पर्यटन

सैर का महत्व

आदर्श विद्यार्थी

भिखारी समस्या

मेरा प्रिय नेता

विद्यार्थियों में बढ़ता असंतोष

पर्यावरण और हम

शिक्षित वर्ग में बेकारी की समस्या

चिड़िया घर की सैर

फिल्म सिटी की सैर

जीवन में मनोरंजन का महत्व

समुद्र तट की सैर

गाँव का बदलता रूप

कितना बदल गया मेरा गाँव

मेरा अपना गाँव

मेरा शहर

मेरा देश

भूमंडलीकरण

पिकनिक का एक दिन

सैर

मेरी बस यात्रा

शिक्षा का गिरता स्तर

स्वदेश प्रेम

राजनीति और भ्रष्टाचार

मातृभूमि

मातृभूमि के प्रति हमारे कर्तव्य

पुस्तकालय और उसका उपयोग

सामाजिक जीवन में बढ़ता भ्रष्टाचार

मेले में बिताया एक दिन

पुस्तक प्रदर्शनी में बिताया एक घंटा

मेरा प्रिय खेल

विज्ञान के चमत्कार

यदि हिमालय न होता ..

अंधविश्वास

आज का युग कंप्यूटर का युग

निसर्ग संदेश

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान

सबसे मजेदार क्षण

सुबह की सैर

स्कूल में ड्रेस कोड

टी.वी. विज्ञापनों पर प्रतिबन्ध लगाया जाए

एक सैनिक की आत्मकथा

पर्वतीय सौंदर्य

एक बंदी की आत्मकथा

वर्षा / बरसात का एक दिन

मेरे सपनों का भारत

छुट्टी का एक दिन

साम्प्रदायिकता : एक अभिशाप

आँखों देखी दुर्घटना

पुस्तकों का महत्व

फैशन का भूत

मोबाइल फ़ोन : लाभ और हानि

हमारा भारत

बस अड्डे का दृश्य

नैतिक पतन : राष्ट्र का पतन

लड़का – लड़की एक समान

मेरी प्रिय भाषा हिंदी

समय, धन से बढ़कर

आज की भारतीय नारी

बरसात की एक भयानक रात

मेघ की आत्मकथा

किसी प्रदर्शनी का आँखों देखा वर्णन

वन-महोत्सव

संगणक आज की मांग/जरूरत

समुद्रतटीय त्रासदी

व्यावसायिक शिक्षा

प्रदूषण : कारण और निवारण

प्रदूषण एक गहन समस्या

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

पढेगी लड़की, बढ़ेगा समाज

यदि मैं शिक्षामंत्री होता तो ...

बाढ़ का विनाशकारी दृश्य

राष्ट्रीय एकता

विज्ञान की देन

जीवन में खेलों का महत्व

मंहगाई की समस्या

अनुशासन

दूरदर्शन के लाभ-हानि

मेरा प्रिय मित्र

मेरी प्रिय ऋतु

पेड़ पोधे और हम

मेरे जीवन का आदर्श

राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य

यदि मैं अध्यापक होता तो ...

यदि मैं प्रधानमंत्री होता तो ...

यदि मैं समाजसेवक होता तो ...

यदि मैं खिलाड़ी होता तो ...

यदि मैं गायक होता तो ...

यदि मैं प्रधानाचार्य होता तो ...

हम होंगे कामयाब एक दिन

प्लास्टिक की दुनिया

प्लास्टिक : एक अभिशाप

हमारे राष्ट्रीय पर्व / त्योहार

यदि मैं पूंजीपति होता तो ...

इक्कीसवीं सदी का भारत

वर्तमान भारत

अनूठा भारत

सभ्यता और संस्कृति का भारत

अनेकता में एकता का प्रतिक भारत

भारतीय किसान

किसान की आत्मकथा

पुस्तक की आत्मकथा

पेड़ की आत्मकथा

बूढ़े की आत्मकथा

पेंसिल की आत्मकथा

पुराने घर की आत्मकथा

शिक्षक की आत्मकथा

एक बच्चे की आत्मकथा

स्वंय पर विश्वास

माँ की आत्मकथा

साईकिल की आत्मकथा

नदी की आत्मकथा

सत्यमेव जयते

त्यौहारों का जीवन में महत्व

यदि सूरज न होता

जीवन में गुरु महत्व

सर्कस का आँखों देखा वर्णन

यदि मैं पुलिस अधिकारी होती ...

कन्या भ्रूणहत्या

अख़बार पढने की आदत

यदि आप अदृश्य हो जाते हैं ...

सकारात्मक स्वभाव

विज्ञापन समय की मांग

पृथ्वी मेरा ग्रह


समय अनमोल है 

देश-विदेश की सैर

करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान

जो हुआ अच्छा हुआ

टेलीविज़न के लाभ तथा हानियाँ

स्वच्छ भारत अभियान

स्वस्थ भारत

समाज और कुप्रथाएँ

आतंकवाद और समाज

कल का भारत

21वीं सदी का भारत

पुस्तकालय का महत्व

विवाह एक सामाजिक संस्था

प्रदूषण का प्रकोप

रेगिस्तान की यात्रा

मेरे प्रिय नेता नेताजी सुभाष चंद्रबोस

राष्ट्रीय शिक्षा-नीति

भारत में शिक्षा का प्रसार

मन के हारे हार है

साहित्य और समाज

साहित्यकार का दायित्व

साहित्य का उद्देश्य

मेरी इच्छा

मेरी जीवनाकांक्षा

विज्ञान और मानव-कल्याण

आज के गांव

राष्ट्रभाषा और प्रादेशिक भाषाएँ

मनोरंजन के साधन

साक्षरता क्यों आवश्यक है?

अध्ययन के लाभ

शिक्षा का माध्यम

शिक्षा में त्रिभाषा सूत्र

गांवों में शिक्षा

शिक्षा और परीक्षा

प्रौढ़ शिक्षा

महाविद्यालय का पहला दिन

राष्ट्रभाषा की समस्या

समाचार-पत्र

गांधीवाद और भारत

दशहरा/ विजयदशमी

भारत-चीन संबंध

शराब-बंदी

लोकतंत्र में चुनाव का महत्व

शिक्षा और रोजगार

भारत का संविधान

लघु उद्योग

कुटीर उद्योग

परिवार नियोजन

मीराबाई

पंडित जवाहरलाल नेहरू

सादा जीवन उच्च विचार

अंत भला तो सब भला

पराधी सपनेहुं सुख नाहीं

बिजली : आधुनिक जीवन की रीढ़

युद्ध के लाभ और हानियाँ

भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम

गर्मी का एक दिन

विज्ञान और युद्ध

विज्ञान और शिक्षा

विज्ञान और धर्म

निरस्त्रीकरण

सूरदास

सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

सुमित्रानंदन पंत


राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त

श्रीमती महादेवी वर्मा

नारी और नौकरी

पयर्टन-उद्योग

यातायात की समस्या

बंधुआ मजदूर

प्लेटफॉर्म का एक दृश्य

हड़ताल

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन

डॉ. राजेंद्र प्रसाद

डॉ. विक्रम अंबालाल साराभाई

डॉ. जाकिर हुसैन

चंद्रशेखर आजाद

मदनमोहन मालवीय

लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल

पंडित गोविंद बल्लभ पंत

राजा राममोहन राय

मेरा प्रिय खेल : क्रिकेट

ओलंपिक : खेल आयोजन

राष्ट्र-निर्माण और नारी

भारतीय समाज में कुरीतियाँ

ताजमहल का सौंदर्य

मत्स्य-पालन

मृदा प्रदूषण

ध्वनि-प्रदूषण

वायु-प्रदूषण

जल प्रदूषण

बाल मजदूरी की समस्या

छात्रावास का जीवन

ऊर्जा के स्त्रोत और समस्या

जनसंख्या, समस्या और शिक्षा

शहरीकरण के कुप्रभाव

रेडियो का महत्व

हमारा राष्ट्रध्वज

डाकिया

सहशिक्षा का महत्व

लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक

अरविंद घोष

लाल लाजपत राय

भगत सिंह

रामप्रसाद ‘बिस्मिल’

मंगल पांडे

मौलाना अबुल कलाम आजाद

खुदीराम बोस

अशफाक उल्लाह खां

एड्स

पुरुषोत्तमदास टंडन

तात्या टोपे

4 comments:

  1. ��������

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपका का कोई प्रश्न है तो स्पष्ट रूप से प्रश्न पूछें ?
      प्रश्नचिह्न पोस्ट कर आप क्या जानकारी चाहते है या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं स्पष्ट नहीं है

      Delete

मनुष्यता - मैथिलीशरण गुप्त

    मनुष्यता                                               -  मैथिलीशरण गुप्त  विचार लो कि मर्त्य हो न मृत्यु से डरो कभी¸ मरो परन्तु यों मरो...