Thursday, September 24, 2020

पाठ -14 पल्लवन कक्षा - 12, HSC BOARD स्वाध्याय पाठ पर आधारित

 

स्वाध्याय पाठ पर आधारित


(१) पल्लवन की प्रक्रिया पर प्रकाश डालिए

उत्तर : पल्लवन की प्रक्रिया इसप्रकार है :

1.विषय को भली-भाँति पढ़ना, समझना, ध्यान केंद्रित करना, अर्थ स्पष्ट होने पर पुन: सोचना

2. विषय की संक्षिप्त रूपरेखा बनाना, उसके पक्ष-विपक्ष में सोचना, फिर  विपक्षी तर्कों को काटने हेतु तर्कसंगत विचार करना उसके बाद तर्कसंगत  तथा सम्मत विचारों को संयोजित करना तथा असंगत विचारों को हटाकर अनुच्छेद तैयार करना

3.शब्द पर ध्यान देकर शब्द सीमा के अनुसार पल्लवन करना और अंत में लिखित रूप को पुन: ध्यानदेकर पढ़ना और एक बात विद्यार्थियों! पल्लवित किए जा रहे कथन को परोक्ष कथन और भूतकालिक क्रिया के माध्यम से अन्य पुरुष में कहना चाहिए उत्तम तथा मध्यम पुरुष का प्रयोग पल्लवन में नहीं होना चाहिए

 

(२) पल्लवन की विशेषताएँ स्पष्ट कीजिए

उत्तर : पल्लवन की विशेषताएँ :

(१) कल्पनाशीलता : पल्लवन लेखन के लिए दी गई काव्य पंक्ति, सूक्ति, उक्ति आदि के लिए नई-नई कल्पनाओं का सृजन करना आना चाहिए ।

(२) मौलिकता : विचारों और लेख की मौलिकता का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है ।

(३) सर्जनात्मकता : पल्लवन में रचनात्मकता अर्थात नवीनता स्पष्ट झलकनी चाहिए ।

(4) प्रवाहमयता : लेखन करते समय शब्दों और वाक्यों में एक प्रवाह होना चाहिए । ताकि पढ़ने वाली अवरुद्ध गति उसे पढ़ता  चला जाए ।

(5) भाषाशैली : भाषा की क्लिष्टता में उलझने की आवश्यकता नहीं है । भाषा सरल और प्रभावी होनी चाहिए ।

(६) शब्दचयन : शब्द सरल और आम बोल चाल वाले हों ताकि पढ़ने के उपरांत सामान्य व्यक्ति भी उसके भाव को आत्मसात कर सके । 

(७) सहजता : किसी संवेदनशील अथवा गंभीर तथ्य को सहजता पूर्वक कहने की कला ।

(8) स्पष्टता : प्रत्येक शब्द और वाक्य से उक्ति संबंधी तथ्य स्पष्ट होना चाहिए। बात को घुमा-फिरा कर कहने की आवश्यकता नहीं ।

(९) क्रमबद्धता : पल्लवन में तथ्यों की क्रमबद्धता दिखाई देने चाहिए ।

 

 

व्यावहारिक प्रयोग


(१) ‘‘ढाई आखर प्रेम का पढ़े सो पंडित होइ’’, इस पंक्ति का भाव पल्लवन कीजिए

उत्तर : ‘ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होइ’ संत कबीर जी द्वारा कही गई यह पंक्ति आज भी प्रासंगिक है। पुस्तकें पढ़कर ज्ञान हासिल किया जा सकता है,परन्तु इस किताबी ज्ञान से व्यक्ति पंडित नहीं बन सकता है। किताबों के ज्ञान से हट कर जिस व्यक्ति ने प्रेम को समझ लिया है, वही सबसे बड़ा ज्ञानी है। क्योंकि ऐसे व्यक्ति के हृदय में सभी के प्रति प्रेम, आदर, दूसरों की भावनाओं को समझने की क्षमता  होती है। उसका हृदय प्रेम की अनुभूति और निष्पक्ष भावों से अवगत होता है। ऐसे व्यक्ति को ही कबीर जी वास्तविक विद्वान मानते हैं। अनगिनत लोग जीवन भर ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करते हुए संसार से विदा हो गये परन्तु कोई पंडित या ज्ञानी नहीं हो पाया क्योंकि वे अपने जीवन में प्रेम अर्थात ईश्वर का साक्षात्कार कर पाने में असमर्थ रहे।

 

(२) ‘लालच का फल बुरा होता है’, इस उक्ति का विचार पल्लवन कीजिए

उत्तर : ‘लालच का फल बुरा होता है’ यह उक्ति शत प्रतिशत सत्य है। इस बात को चाहकर भी झुठलाया या नकारा नहीं जा सकता है। मानव-जीवन में कामनाओं और लालसाओं का एक अटूट सिलसिला चलता ही रहता है। सबकुछ प्राप्त होने के बावजूद कुछ और पाने की लालसा से  मनुष्य मृत्युपर्यंत मुक्त नहीं हो पाता। अधिकांश को धन की लालसा होती है। लालसा भी इस बात की कि वह जीवन को सुखपूर्वक भोगे। मनुष्य अपनी लालसाओं को पूर्ण करने हेतु गलत रास्तों को अपना लेते हैं, परंतु वे इसके दुष्परिणाम से अवगत नहीं होते हैं। चोरी, धोखा-धड़ी आदि गलत तरीकों से प्राप्त किए गए सुख अथवा धन की आयु लंबी नहीं होती। लालच में किए गए छोटे-बड़े अपराध की सजा तो भुगतनी ही पड़ती है। इससे रिश्तों में खटास उत्पन्न हो जाती है तथा अपनों के समक्ष निंदा का पात्र बन आजीवन शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। अक्सर देखा गया है कि कष्टों से जीवन व्यतीत करने वाला निर्धन भी अपनी दीन-हीन स्थिति में अपने परिवार समेत संतुष्ट और सुखी रहता है वहीं धनकुबेर तथा सारे ऐश्वर्य को भोगने वाला धनी व्यक्ति अंतःकरण में भयभीत, असंतुष्ट और दुःखी रहता है।

 

पल्लवन के बिंदु

v पल्लवन में सूक्ति, उक्ति, पंक्ति या काव्यांश का विस्तार किया जाता है

v  पल्लवन के लिए दिए वाक्य सामान्य अर्थवाले नहीं होते

v  पल्लवन में अन्य उक्ति का विस्तार नहीं जोड़ना चाहिए

v  क्लिष्ट शब्दों का प्रयोग करें

v  पल्लवन करते समय अर्थों, भावों को एकसूत्र में बाँधना आवश्यक है

v  विस्तार प्रक्रिया अलग-अलग दृष्टिकोण से प्रस्तुत करनी चाहिए

v  पल्लवन में भावों-विचारों को अभिव्यक्त करने का उचित क्रम हो

v  वाक्य छोटे-छोटे हों जो अर्थ स्पष्ट करें

v  भाषा का सरल, स्पष्ट और मौलिक होना अनिवार्य है

पल्लवन में आलोचना तथा टीका-टिप्पणी के लिए स्थान नहीं होता








 













No comments:

Post a Comment

मनुष्यता - मैथिलीशरण गुप्त

    मनुष्यता                                               -  मैथिलीशरण गुप्त  विचार लो कि मर्त्य हो न मृत्यु से डरो कभी¸ मरो परन्तु यों मरो...